सोमालिया: मोगादिशु में होटल के गेट पर कार में विस्फोट के बाद चली गोलियां

मोगादिशु, 01 फरवरी (हि.स.)। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में स्थानीय समय के अनुसार सुबह नौ बजे अफरीन होटल के गेट पर एक कार में बम विस्फोट हुआ और गोलियों की आवाज सुनाई दी। अल कायदा के सहयोगी अल-शबाब ने अपने मुखपत्र चैनल एंडालस रेडियो द्वारा प्रसारित एक बयान के माध्यम से हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जाता है कि बंदूकधारियों ने गेट पर कार बम विस्फोट कराने के बाद होटल भी पहुंचे।

सोमाली पुलिस कप्तान अहमद हसन के मुताबिक होटल के अंदर से लोगों को निकालने के लिए ऑपरेशन जारी है। इस धमाके में कितने लोगों की मौत हुई और कितने घायल हुए हैं यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ। हमले का कारण भी स्पष्ट नहीं है। हासन ने कहा है कि हमले के समय एक शीर्ष सैन्य कमांडर होटल के अंदर था। इसके अलावा अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारी और कानूनविद भी होटल के अंदर थे। उन्होंने बताया कि होटल में संसद के सदस्य, राजनेता और सुरक्षा अधिकारी आते हैं, लेकिन विदेशी नहीं। मोगादिशु में अफरिक होटल के पास एक सड़क पर गोलियों की आवाज सुनाई दी हैं वहां हवाई अड्डे और हेलन बेस के लिए मुख्य सुरक्षा चौकी है, जिसमें अमेरिकी दूतावास सहित पश्चिमी मिशन शामिल हैं।

काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस के अनुसार इस्लामिक विद्रोही समूह सोमालिया को एक कट्टरपंथी इस्लामिक राज्य में बदलना चाहता है। इसने दिसंबर में मोगादिशु के बाहर एक ट्रक बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी जिसमें दो तुर्की नागरिकों सहित 85 मारे गए थे। जुलाई में सोमालिया के जुबलैंड राज्य के किसमायो के एक होटल में एक और आतंकी हमला हुआ, जिसमें पत्रकारों और स्थानीय सरकारी अधिकारियों सहित 26 से अधिक लोग मारे गए। आतंकवादी समूह ने यह भी कहा कि यह मोगादिशु में एक होटल के पास एक ट्रिपल कार पर बमबारी के पीछे था जिसमें नवंबर 2018 में कम से कम 52 लोग मारे गए थे और 100 घायल हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *