त्रिपुरा को नए साल में सौगात : प्रधानमंत्री कल करेंगे लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास

अगरतला, 31 दिसम्बर (हि.स.) । नए साल में त्रिपुरा को एक सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 01 जनवरी को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसी दिन झारखंड के रांची, उत्तर प्रदेश के लखनऊ, मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट और तमिलनाडु के चेन्नई में भी लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) का शिलान्यास किया जाएगा।

ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (जीएचटीसी-इंडिया) पहल के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपीज) अत्याधुनिक निर्माण प्रौद्योगिकियों की भी शुरूआत करेगा। इसमें दुनिया भर से नवीन और तेज़ ट्रैक निर्माण तकनीकों के कार्यान्वयन के लिए कौशल, गति और पैमाने के पहलू शामिल हैं।

आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री नावारिटिह (नवीन, सस्ती, मान्य, भारतीय आवास के लिए अनुसंधान नवप्रवर्तन टेक्नोलॉजीज) नामक नई निर्माण प्रौद्योगिकियों पर एक सर्टिफिकेट कोर्स और जीएचटीसी-भारत के माध्यम से पहचाने जाने वाले 54 नई आवास निर्माण प्रौद्योगिकियों के एक संग्रह का विमोचन भी करेंगे।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी के साथ त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों मौजूद रहेंगे। पश्चिम त्रिपुरा सांसद प्रतिमा भौमिक भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी अफोर्डेबल सस्टेनेबल हाउसिंग एक्सेलेरेटर्स – इंडिया (आशा- इंडिया) के तहत विजेताओं की घोषणा भी करेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी (पीएमएवाई-यू) मिशन के कार्यान्वयन में उत्कृष्टता के लिए वार्षिक पुरस्कार प्रदान करेंगे।

मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने इससे पहले एक कार्यक्रम में कहा, “स्लम क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों के बीच आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए अगरतला में एक लाइट हाउस का निर्माण किया जाएगा। इस लाइट हाउस में 1000 फ्लैट होंगे। इसके अलावा, गरीबों को फ्लैट खरीदने के लिए 9 लाख रुपये से 11 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। बाकी पैसे बैंक से कम ब्याज पर खरीदे जा सकते हैं, ताकि गरीब लोग इस फ्लैट को आसानी से खरीद सकें ”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *