यूके से मेघालय लौटे 13 लोगों में से तीन की रिपोर्ट आयी नेगेटिव

शिलांग, 28 दिसम्बर (हि.स.)। कोरोना वायरस का कहर अब नई तरीके से आतंक फैला रहा है। इस दहशत से विश्व के विभिन्न देशों में बसे लोगों ने अपने गांव वापस आना शुरू कर दिया है। उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय में ब्रिटेन से लौटने वाले 13 लोगों में से तीन की कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। बाकी नमूनों का आज परीक्षण किया जाएगा। मेघालय सरकार ने कोरोना वायरस के नए संस्करण के प्रकोप के खिलाफ सुरक्षा के मद्देनजर पर कड़ी निगरानी शुरू कर दी है।

मेघालय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे तीन लोगों की कोविड परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव आयी है। इससे थोड़ा राहत मिली है। अब तक कुल 13 लोग ब्रिटेन से वापस आ चुके हैं। शेष दस लोगों के नमूने आज एकत्र किए जाएंगे। विभाग के प्रमुख के अनुसार ब्रिटेन और अन्य देशों से लौटने वाले सभी को पहले 14 दिन एकांतवास में रहेंगे। इसके खत्म होने के बाद उन्हें फिर से घर पर 14 दिन एकांतवास में बिताने होंगे।

उन्होंने दावा किया कि इन 13 लोगों में से अधिकांश शिलांग के विभिन्न हिस्सों के निवासी हैं। कोरोना वायरस के नए संस्करण के फैलने से पहले ही वे ब्रिटेन से लौटे हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक उनमें से किसी में भी संक्रमण के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं।

गौरतलब है गत 23 दिसम्बर को मेघालय के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने कोरोना से निपटने के लिए नागरिकों को ब्रिटेन से लौटने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे। इसमें 25 नवम्बर से यूके के सभी लोगों को मेघालय लौटने की रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया था। उन्हें आरटी-पीसीआर परीक्षण से गुजरने का भी निर्देश दिया गया है। मेघालय के स्वास्थ्य सचिव के अनुसार यदि वह आरटी-पीसीआर परीक्षण में पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे एक अलग केंद्र में रखा जाएगा। हालांकि देश के अन्य हिस्सों से आने वाले लोगों काे भी ऐसे परीक्षण से गुजरना होगा। उनकी रिपोर्ट नेगेटिव होने पर भी उन्हें पहले संस्थागत एकांतवास में 7 दिन और फिर घर पर 7 दिन एकांतवास में रहना होगाऔर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी उनकी शारीरिक स्थिति की निगरानी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *