राज्य बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को त्रिपुरा में सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है

अगरतला, 17 नवंबर (हि. स.)। राज्य के बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को त्रिपुरा में सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य जन्मजात विकृतियों, विकासात्मक विकारों या शारीरिक अक्षमताओं वाले सभी बच्चों को मुफ्त चिकित्सा प्रदान करना है। यह सुविधा जन्म से 18 वर्ष तक के बच्चों और किशोरों को प्रदान की जाती है।

राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण संघ के सदस्य-सचिव के अनुसार, इन सभी रोगियों की पहचान करने के लिए डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मियों से युक्त जिला और उप-विभागीय टीमों का गठन किया गया है, जो इन बच्चों की पहचान और इलाज के लिए स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में जाते हैं। स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों के बंद होने के कारण, टीम ने अप्रैल से अक्टूबर 2020 तक 758 ग्रामीण स्वास्थ्य और पोषण दिनों और 1,175 नियमित टीकाकरण सत्रों पर बच्चों की जांच की।

उन्होंने कहा कि अप्रैल से अक्टूबर 2020 तक, आरबीएसके टीम में डॉक्टरों और अन्य चिकित्सा कर्मियों की कुल 14.7 बच्चों की जांच की गई थी। इस अवधि के दौरान, घुमावदार पैर या क्लबफुट बीमारी के साथ पैदा हुए 17 बच्चों का आधिकारिक इलाज किया गया है। उन्होंने कहा कि हृदय रोग से पैदा हुए सभी बच्चों का इलाज योजना के तहत सरकार के खर्च पर किया गया। अब तक 18 ऐसे बच्चे सरकारी निजी अस्पतालों में और पूरे सरकारी खर्च पर राज्य में संचालित किए गए हैं। फांक होंठ या फांक पैलेट या फांक होंठ या तालु के साथ एक बच्चे का ऑपरेशन पहले ही पूरी तरह से मुक्त हो चुका है। अन्य 37 की पहचान पहले ही की जा चुकी है।

सदस्य-सचिव के अनुसार, सुनवाई की समस्याओं वाले 19 लोगों, जन्मजात बहरेपन वाले 5 लोगों और जन्मजात आंखों की समस्याओं वाले 18 लोगों का इस दौरान नि: शुल्क इलाज किया गया। उन्होंने दावा किया कि उपरोक्त किसी भी बीमारी से पीड़ित बच्चों के माता-पिता समूह के साथ या जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी या जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक और उप-विभागीय स्वास्थ्य अधिकारी (एसडीएमओ) से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *