इलेक्ट्रॉनिक मास्क जादवपुर के छात्रों को वायरस से बचाएगा

कोलकाता, 13 अगस्त (हि. स.) जादवपुर विश्वविद्यालय कोरोना युद्ध में अपनी अभिनव शक्ति का अनावरण करने के लिए तैयार है। यहां के इंस्ट्रूमेंटेशन डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स एक हाई-टेक इलेक्ट्रॉनिक मास्क बनाने की पहल कर रहे हैं। डिजाइन को अंतिम रूप दिया गया है। आईसीएमआर अनुमोदन की प्रतीक्षा में। इसका मिलान होते ही उत्पादन शुरू हो जाएगा। समाचार विश्वविद्यालय के सूत्र

कोरोनवायरस को रोकने के लिए अब मास्क अनिवार्य हैं। तरह-तरह के मुखौटे बनाए जा रहे हैं। कुछ फैशनेबल हैं, कुछ हाई-टेक हैं। जादवपुर विश्वविद्यालय बुनियादी आविष्कारों और नवाचारों में हमेशा आगे है। वहां मुफ्त शिक्षा का माहौल, अच्छे शिक्षक-छात्र संबंध, छात्रों को बाइबल शिक्षा के लिए खुद को प्रतिबंधित किए बिना खुद को सोचने का मौका देना, प्रोत्साहन देना – कई कारक जादवपुर विश्वविद्यालय के छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए अनुकूल हैं। तथ्य यह है कि वहां के छात्र अपने शोध कार्य में कई से बहुत आगे हैं, हाल ही में सिद्ध हुए हैं।

हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरू में एन 95 मास्क का उपयोग करने पर जोर दिया था, लेकिन बाद में यह बताया गया कि विशेष मास्क सभी के लिए उपयुक्त नहीं था। विशेषज्ञ तीन-स्तरीय सर्जिकल मास्क पहनने की सलाह देते हैं। कोई भी कपास के मुखौटे का पक्षधर नहीं है। इस सब के बीच, जादवपुर विश्वविद्यालय के इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग के छात्र जो मुखौटे बना रहे हैं, वे सब से ऊपर, उच्च तकनीक वाले इलेक्ट्रॉनिक मास्क हैं। विश्वविद्यालय के सूत्रों के अनुसार, इस मास्क का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक प्रभाव वायरस को मारने में सक्षम होगा। परिणामस्वरूप, शोधकर्ताओं और छात्रों का दावा है कि इस मास्क को पहनने से कीटाणुओं के खिलाफ लड़ाई में सफलता मिल सकती है।

विश्वविद्यालय के कुलपति चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा, “इंस्ट्रूमेंटेशन विभाग के छात्रों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मास्क के डिजाइन को अंतिम रूप दिया गया है। हमने मंजूरी के लिए आईसीएमआर को आवेदन दिया है। मैं क्लीयरेंस का इंतजार कर रहा हूं। मिलान होते ही उत्पादन शुरू हो जाएगा। ” यह इस समय अज्ञात है कि वह पद छोड़ने के बाद क्या करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *