हमीरपुर: तीन मौरंग खदानों में अवैध खनन पर बड़ी कार्रवाई, एफआईआर दर्ज

हमीरपुर, 26 दिसम्बर (हि.स.)। मौदहा क्षेत्र के भुलसी मौरंग खदान खंड-30/01 में शनिवार को शाम जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने छापेमारी कर अवैध खनन का बड़ा मामला पकड़ा है। मौके पर आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर नदी की जलधारा में प्रतिबंधित हैवी मशीनों से खनन करते हुए पाया गया। द्वय अधिकारियों ने मौरंग के पट्टाधारक के खिलाफ भारी जुर्माना लगाने और एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने खदान का पट्टा भी रद्द करने के निर्देश दिये हैं। 


इधर कुरारा क्षेत्र के बेरी में भी नदी में पुल बनाकर अवैध खनन किये जाने पर पट्टाधारकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये गये है। मौके से पांच प्रतिबंधित मशीनें जब्त की गयी है। इस कार्रवाई से मौरंग कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। 

जिलाधिकारी ज्ञानेश्वर त्रिपाठी व पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने आज सिसोलर थाने में समाधान दिवस के बाद अचानक भुलसी मौरंग खदान पहुंचे। मौरंग खदान खंड-30/01 में छह से अधिक स्थानों पर प्रतिबंधित हैवी मशीनों से अवैध खनन होना देख डीएम दंग रह गये। मानक से अधिक आठ मीटर तक की गहराई मेें खनन कर भारी गड्ढे कर दिये गये है। मौके पर सीसीटीवी कैमरे भी बंद पाये गये। ये कैमरे खनन क्षेत्र से बाहर लगे है। खदान में खड़े मौरंग से लोड दर्जनों ट्रकों  से पानी भी टपकता पाया गया। इससे स्पष्ट हो गया कि नदी की जलधारा से मौैरंग का खनन किया गया है। नियमों के विपरीत अलग-अलग रास्ते भी देखे गये। 

लोडिंग प्वाइंट के निरीक्षण दौरान भी भारी अनियमिततायें पायी गयी हैं। खदान आने जाने वाले ट्रकों से संबन्धित वीडियोग्राफ तथा अन्य रिकार्ड भी मांगने पर नहीं दिखाये गये। खदान में मौरंग का भारी भंडारण भी पाया गया। जिलाधिकारी ने अवैध खनन के मामले में मौरंग खदान के पट्टाधारक (मे.सिल्वर प्राइवेट लिमिटेड) के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये है। 
 उन्होंने खनिज अधिकारी को निर्देश देते कहा कि पट्टाधारक पर भारी जुर्माना लगाने के साथ ही पट्टा निरस्तीकरण की नोटिस जारी की जाये। अवैध खनन के मामले को लेकर जिलाधिकारी ने मौदहा के तहसीलदार को जांच करने के निर्देश देते हुये रिपोर्ट मांगी है।
 

अवैध खनन और ओवर लोडिंग के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश पाते ही अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव व अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से कुरारा क्षेत्र के बेरी मौरंग खदान खंड-10/20 में छापा मारा। नदी की जलधारा में पुल बनाकर पांच प्रतिबंधित मशीनों से अवैध खनन पाये जाने पर मशीनें जब्त की गयी है। इसके अलावा मौरंग खंड-10/03 में भी छापेमारी के दौरान नदी की जलधारा में पुल बनाकर अवैध खनन होते देख अपर जिलाधिकारी ने दोनों मौैरंग खदानों के पट्टाधारकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये है। साथ ही पूर मामले की जांच कर भारी जुर्माना और मौरंग के पट्टों के निरस्तीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश खनिज अधिकारी को दिये गये है। खनिज अधिकारी केके राय ने आज देर शाम बताया कि अवैध खनन पाये जाने पर जांच और कार्रवाई शुरू कर दी गयी है। 

नदी की जलधारा में बनाये गये दोनों पुलों पर चला बुलडोजर
अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि अवैध खनन पाये जाने पर एफआईआर दर्ज कराये जाने की कार्यवाही थाने में चल रही है। उन्होंने बताया कि नदी की जलधारा में अस्थायी रूप से दो पुल बनाये गये थे जिन्हें जेसीबी मशीन से ध्वस्त कराया जा रहा है। इसके अलावा मौरंग के खंड-10/20 व 10/3 के पट्टाधारकों पर भारी जुर्माना लगाने के साथ ही खनन के पट्टों के निरस्तीकरण की कार्यवाही शुरू करायी जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *